ISO और BIS Certification क्या होता है ?


उपभोक्ताओं की सुरक्षा, सुविधा और गुणवत्ता को केन्द्र में रखते हुए कंपनियां तथा संस्थाएं अंतरराष्ट्रीय मानकों यानी international standard पर काम करती है। ये standard, service और product को international level का बनाये रखता है।

ISO - International Organization for Standardization - मतलब - अंतरराष्ट्रीय मानक संस्थान क्या होता है ?

किसी product की गुणवत्ता यानी quality तय करने के लिए प्रमाण की जरूरत होती है। service और quality जैसे कई standard को ध्यान में रखते हुए किसी कंपनी को ISO certificate मिलता है। ISO का प्रमाण कंपनी को दिया जाता है उसके किसी product को नही।
ISO दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय मानकों का सबसे बड़ा publisher है।

ISO - 9001 का क्या मतलब है : ISO 9001 quality management system से संबंधित एक प्रचलित standard है। मतलब आप ISO Certification देख कर किसी कंपनी या संस्था के प्रोडक्ट और सेवाओं पर भरोसा कर सकते है। यह इस बात की पुष्टि करता है कि संबंधित संस्था इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड का पालन करती है। भारत में भारतीय मानक ब्यूरो समय समय पर इसकी जांच करता है।

Validity : ISO certification सिर्फ 3 सालों के लिए मान्य रहता है। अगर आप कहीं ISO 9001:2000 देखते है तो उसका कोई महत्तव नही है, अभी ISO 9001:2015 प्रचलन में है।




BIS - Bureau of Indian Standard :

भारत का राष्ट्रीय मानक ब्यूरो ISO में भारत का प्रतिनिधित्व करती है।

उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए BIS, ISI certification mark के साथ हॉलमार्किंग के लिए संस्थाओं को affiliate करती है। हॉलमार्किंग कीमती धातुओं की गारंटी है। जैसे सोने पर लिखा नंबर उसमें सोने का प्रतिशत बताता है। भारत में हॉलमार्किंग के दायरे में सोना और चांदी आता है। हॉलमार्किंग योजना के अंतर्गत भारत में ज्वेलर्स को लाइसेंस भी दिया जाता है।


No comments:



Recent Posts :

Powered by Blogger.