Selfie अब हो गया है My Stamp


अब आप अपने या अपने परिवार के सदस्यों का डाक टिकट बनवा सकते हैं। इन टिकटों का प्रयोग आप चिठ्ठी भेजने के लिए कर सकते हैं। 

डाक विभाग इस स्कीम को सभी हेड पोस्ट ऑफिसों में शुरू करेगा। इंडिया पोस्ट ने इस स्कीम को ‘My Stamp’ नाम दिया है।
Selfie अब हो गया है My Stamp
पोस्टल डिपार्टमेंट ने लॉन्च की है My Stamp स्कीम

पोस्टल डिपार्टमेंट के Philately डिवीजन ने इस स्कीम को सबसे पहले 2011 में लॉन्च किया था। पहले यह स्कीम केवल दिल्ली के हेड पोस्ट ऑफिस में शुरू की गई थी। लोगों से अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद अब पोस्टल डिपार्टमेंट इसको पूरे देश में लागू करने जा रहा है।



इस स्कीम के तहत कोई भी भारतीय अथवा विदेशी नागरिक अपनी मनपसंद फोटो को डाक टिकट के रुप में प्रिंट करा सकते हैं।

फॉर्म भरते वक्त देना होगा आईडी और अपनी पसंद का फोटोग्राफ 
माई स्टैम्प के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म के साथ-साथ आपको एक आई-डी प्रूफ की की फोटोकॉपी भी देनी होगी। आप पोस्ट ऑफिस में अपनी फोटो खिंचवा सकते हैं या फिर अपनी पसंदीदा फोटो की हार्ड/सॉफ्ट कॉपी जिसमें फैमिली या दोस्तों के साथ खिंची गई सेल्फी, ग्रुप और स्वयं की फोटो शामिल है, वो पोस्ट ऑफिस को दे सकते हैं। 

खर्च करने होंगे 300 रुपए 
इस तरह की फोटो वाली डाक टिकट की एक शीट को प्रिंट करवाने के लिए आपको 300 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। एक शीट में 12 डाक डाक टिकट होंगे। अगर आप दो से अधिक शीट प्रिंट कराते हैं तो इस पर 10 फीसदी छूट मिलेगी। 100 से ऊपर शीट प्रिंट करवाने पर आपको 20 फीसदी छूट पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलेगी। 

पांच रुपए का होगा एक डाक टिकट 
इस स्कीम के तहत प्रिंट होने वाले प्रत्येक डाक टिकट की कीमत पांच रुपए तय की गई है। इससे कम या ज्यादा कीमत का डाक टिकट नहीं होगा। किसी भी व्यक्ति को खाली प्रिंट शीट नहीं बेची जाएगी। 

एक हफ्ते में मिलेगा आपको अपना सेल्फी वाला डाक टिकट 
फॉर्म भरने और बुकिंग अमाउंट को जमा करने के बाद आपको फोटो वाला डाक टिकट की प्रिंटेड शीट एक हफ्ते के बाद आपको मिलेगी। शीट लेने के लिए आपको खुद ही पोस्ट ऑफिस जाना होगा। पोस्ट ऑफिस इसको आपके घर नहीं भेजेगा, लेकिन अगर आप इसका डाक खर्च वहन करने के लिए तैयार होते हैं तो पोस्ट ऑफिस इसको स्पीड पोस्ट से आपके घर पर भेज देगा। 

No comments:



Recent Posts :

Powered by Blogger.