क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage) के माध्यम से अपने डाटा को रखें सुरक्षित


मोबाइल, कंप्यूटर और पेन ड्राइव इत्यादि में हम जो डाटा स्टोर करते हैं वह डाटा स्टोरेज का डिजिटल माध्यम है। वहीं क्लाउड स्टोरेज डाटा स्टोर करने का एक वर्चुअल माध्यम है। क्लाउड स्टोरेज का मतलब है कि आपकी सारी डाटा ऑनलाइन किसी सर्वर में सुरक्षित रखी जाएगी जिसे आप जब चाहें कहीं भी कभी भी आसानी से इस्तेमाल या एक्सेस कर सकते है।

कैसें करें क्लाउड स्टोरेज सेवा का उपयोग

लोकल ड्राइव में उपलब्ध डाटा को एक्सेस करने के लिए आपको किसी खास एप्लिकेशन की जरूरत नहीं होती लेकिन क्लाउड में उपलब्ध डाटा को किसी खास एप्लिकेशन के माध्यम से ही एक्सेस किया जा सकता है। क्लाउड स्टोरेज का उपयोग आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों जगह से कर सकते हैं और दोनों जगहों पर आपको उस एप्लिकेशन की जरूरत पड़ेगी।

जिस तरह से ईमेल के लिए आपको आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है उसी तरह क्लाउड सेवा के उपयोग के लिए भी आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है।

cloud-storage-improving-knowledge


क्लाउड स्टोरेज सर्विस का उपयोग करने के लिए जरूरी है कि आपके कम्प्युटर या फोन में इंटरनेट सेवा एक्टिव हो। गूगल ड्राइव, वनड्राइव, ड्रापबॉक्स, और अमेजन क्लाउड ड्राइव इत्यादि प्रचलित क्लाउड स्टोरेज सेवा हैं। इनमे से कुछ मुफ्त में उपलब्ध है तो कुछ के पैसे देने पड़ते है ।

अगर मुफ्त क्लाउड स्टोरेज सर्विस की बात करें तो सबसे प्रचलित गूगल ड्राइव (Google Drive) है क्यूंकि ये आपको मुफ्त में 15GB तक के डाटा को स्टोर करने की सेवा प्रदान करता है।

गूगल ड्राइव : जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है यह गूगल का क्लाउड स्टोरेज सेवा है। एंड्रॉयड फोन में गूगल ड्राइव पहले से इंटीग्रेटेड होता है। गूगल ड्राइव में आप अपने जीमेल के आईडी और पासवर्ड से लॉगिन डाटा का बैकअप ले सकते हैं। फोन में उपलब्ध फाइल फोल्डर में जब आप शेयर का विकल्प चुनेंगे तो वहां आपको गूगल ड्राइव का विकल्प दिखाई देगा। यहीं से गूगल ड्राइव पर डाटा स्टोर कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव का विंडोज संस्करण भी मुफ्त में उपलब्ध है। आप अपने डेस्कटॉप पर इसे डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं, इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने जीमेल के आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद जब कम्प्युटर फोंल्डर को खोलेंगे तो बाईं ओर के पैनल में आपको Google Drive का फोल्डर दिखाई देगा। अब आप जिस भी डाटा को गूगल ड्राइव में स्टोर करना चाहते है उसे वहाँ ड्रैग एंड डॉप या फिर कॉपी पेस्ट कर सकते है।

आपके इंटरनेट की स्पीड तथा डाटा की साइज़ के अनुसार कुछ समय में वो डाटा गूगल ड्राइव में स्टोर हो जाएगा, जिसके बाद आप उस डाटा को कभी भी कहीं भी देख और डाउनलोड कर सकते है। आप डेस्कटॉप से स्टोर फाइल को मोबाइल से एक्सेस कर सकते हैं साथ ही मोबाइल से स्टोर फाइल फोल्डर को डेस्कटॉप से ऐक्सेस कर सकते हैं।


कुछ अतिरिक्त टिप्स :

गूगल ड्राइव के क्लाउड स्टोरेज सेवा द्वारा आप 15GB तक डाटा स्टोर कर सकते है अगर अतिरिक्त GB की जरूरत पड़ती है तो आपको गूगल ड्राइव की क्लाउड स्टोरेज सेवा को अपग्रेड करना होगा यानि आपको अतिरिक्त GB खरीदना पड़ेगा। लेकिन अगर आप एक टिप्स को फॉलो करें तो आप बिना खरीदे अपने क्लाउड स्टोरेज की क्षमता को बड़ा सकते है।

टिप्स ये है कि आप एक नया गूगल अकाउंट बना लें, और www.odrive.com पर जाकर जीमेल द्वारा प्रमाणित (authenticate) करते हुए लॉगिन करें। यहाँ आपको अपने गूगल ड्राइव को odrive से कनैक्ट करना होगा। आप एक से ज्यादा गूगल ड्राइव को odrive से कनैक्ट कर सकते है।

उसके बाद odrive के डेस्कटॉप एप्लिकेशन को अपने कम्प्युटर पर इंस्टॉल करें तथा जीमेल द्वारा प्रमाणित (authenticate) करते हुए लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद जब कम्प्युटर फोंल्डर को खोलेंगे तो बाईं ओर के पैनल में आपको odrive का फोल्डर दिखाई देगा, जिसमें आपके सभी जुड़े हुए गूगल ड्राइव का फोंल्डर होगा। अब आप जिस भी डाटा को स्टोर करना चाहते है उसे ड्रैग एंड डॉप या फिर कॉपी पेस्ट कर सकते है।

No comments:



Recent Posts :

Powered by Blogger.